पुस्तकालय के लाभ पर निबंध हिंदी में - essay on benefits of library in hindi

 पुस्तकालय के लाभ पर निबंध हिंदी में - Essay on benefits of library in hindi

पुस्तकालय के लाभ पर निबंध

रूपरेखा - पुस्तकालय किसे कहते हैं ? पुस्तकालयों के प्रकार, पुस्तकालयों से लाभ, पुस्तकालय के प्रति हमारा कर्तव्य ।

पुस्तकालय किसे कहते हैं ?

पुस्तकालय शब्द का अर्थ है 'पुस्तकों का संग्रहालय' । पुस्तकालय से पढ़ने वालों को पढ़ने के लिए पुस्तकें दी जाती हैं । वे उन्हें पढ़कर फिर वापिस लौटा देते हैं ।

पुस्तकालयों के प्रकार

पुस्तकालय कई प्रकार के होते हैं । प्रथम प्रकार के वे पुस्तकालय हैं, जो विद्यालयों में होते हैं । इनमें छात्रों और अध्यापकों को पुस्तकें पढ़ने के लिए दी जाती हैं । दूसरे प्रकार के वे पुस्तकालय हैं जिन्हें धनवान लोग अपने घर पर ही बना लेते हैं । तीसरे प्रकार के पुस्तकालय राज्य पुस्तकालय होते हैं जहाँ से जनता को वहीं पर पुस्तकें पढ़ने के लिए दी जाती हैं । पुस्तकालय से निम्नलिखित लाभ हैं 

विद्यार्थी जीवन पर निबंध हिंदी में - essay on student life in hindi

पुस्तकालयों से लाभ (Pustakalaya Ke Labh Hindi Nibandh)

पुस्तकों को पढ़ने से पढ़ने वाले का ज्ञान बढ़ता है । जब कोई व्यक्ति पुस्तकालय जाता है तो वहाँ तरह-तरह की पुस्तकें दिखाई देती हैं । वह उनमें से कोई एक पुस्तक पढ़ने के लिए ले आता है । इस प्रकार व्यक्ति को पुस्तकें पढ़ने की आदत पड़ जाती है और इससे उसका ज्ञान बढ़ता है । Pustakalaya Ke Labh

पुस्तकालय मनोरंजन का भी श्रेष्ठ साधन है । आजकल पुस्तकालयों में कहानी और उपन्यास आदि की पुस्तकों के ढेर लगे रहते हैं । इन पुस्तकों के पढ़ने से व्यक्ति का मनोरंजन होता है । आज सैकड़ों नागरिक अपने व्यस्त जीवन से फुर्सत पाते ही पुस्तकालय पहुँच जाते हैं और अपनी मनपसन्द पुस्तकें पढ़कर अपना मन बहलाते हैं ।

पुस्तकालय से खाली समय का सदुपयोग होता है । अपने कामों से फुर्सत पाकर खाली समय को यूँ ही बरबाद करना अच्छा नहीं होता । कहा भी है - "काव्य शास्त्र विनोदेन कालो गच्छति धीमताम् ।" अतः सबसे अच्छा तो यही है कि पुस्तकालय से पुस्तकें लेकर पढ़ी जाएँ और अपने समय का सदुपयोग किया जाए ।

फुटबॉल मैच पर निबंध हिंदी में | Essay on football match in Hindi

अध्ययन को प्रोत्साहन 

पुस्तकालयों से अध्ययन करने का बल मिलता है । यहाँ की नई-नई पुस्तकें देखकर उन्हें पढ़ने को मन करता है । छात्रों के लिए तो पुस्तकालयों का होना बहुत ही आवश्यक है । इसीलिए आजकल प्रत्येक विद्यालय में एक पुस्तकालय अवश्य होता है। वहाँ से छात्र एक-दूसरे की देखा-देखी पुस्तकें लाते हैं और पढ़ते हैं।

पुस्तकालय से धन की बचत भी होती है । पुस्तकालय का चन्दा बहुत ही कम होता है किन्तु उससे सैकड़ों रुपए की पुस्तकें लेकर पढ़ी जा सकती है । बहुमूल्य पुस्तके तो प्राय पुस्तकालय से ही लेकर पढ़ी जाती हैं । इस प्रकार अनेक पुस्तकें भी पढ़ने को मिल जाती हैं और धन भी अधिक खर्च नहीं होने पाता है।

वर्षा ऋतु पर निबंध in Hindi - Essay on Rainy Season in Hindi

पुस्तकालय के प्रति हमारा कर्तव्य

वास्तव में पुस्तकालयों से समाज को बहुत लाभ होता है । हमें इनसे पूरा-पूरा लाभ तो उठाना ही चाहिए किन्तु उनके प्रति जो हमारे कर्तव्य है, उनका भी पालन करना चाहिए। हमें पुस्तके समय पर लौटा देनी चाहिए । पुस्तकें किसी भी तरह से खराब नहीं करनी चाहिएँ । पुस्तकों पर चिन्ह लगाना, चित्र या पृष्ठ फाड़ना बहुत बुरा है । हमें पुस्तकालय की पुस्तकों की मन से रक्षा करनी चाहिए।

वास्तव में पुस्तकालय हमारे सच्चे मित्र है। सरकार भी पुस्तकालयों को उत्तम बनाने तथा उनकी संख्या बढ़ाने के लिए प्रयत्न कर रही है। फिर भी हमारे देश में पुस्तकालयों की कमी है । आशा है यह कमी भी शीघ्र ही पूरी हो जाएगी।

विज्ञान के चमत्कार पर निबंध हिंदी में - Essay on miracle of science in hindi

पुस्तकालय से लाभ पर निबंध १० लाइन

  • पुस्तकालय शब्द का अर्थ है 'पुस्तकों का संग्रहालय' ।
  • पुस्तकालय से पढ़ने वालों को पढ़ने के लिए पुस्तकें दी जाती हैं ।वे उन्हें पढ़कर फिर वापिस लौटा देते हैं ।
  • पुस्तकालय कई प्रकार के होते हैं । 
  • विद्यालय में प्रथम प्रकार का पुस्तकालय छात्र व अध्यापक को पुस्तके देता है। 
  • दूसरे प्रकार के वे पुस्तकालय हैं जिन्हें धनवान लोग अपने घर पर ही बना लेते हैं । 
  • तीसरे प्रकार के पुस्तकालय राज्य पुस्तकालय होते हैं जहाँ से जनता को वहीं पर पुस्तकें पढ़ने के लिए दी जाती हैं ।
  • पुस्तकालय मनोरंजन का भी श्रेष्ठ साधन है । 
  • पुस्तकालय से खाली समय का सदुपयोग होता है ।
  • विद्यालय में एक पुस्तकालय अवश्य होता है। 
  • हमें पुस्तकालय की पुस्तकों की मन से रक्षा करनी चाहिए।

इन्हे भी पढ़े 

प्रश्न-उत्तर 

पुस्तकालय से क्या क्या लाभ है?

पुस्तकालय से असंख्य लाभ हैं। पुस्तकों के द्वारा हम किसी महापुरुष को जितना जान सकते हैं। पुस्तकों को पढ़ने से पढ़ने वाले का ज्ञान बढ़ता है । जब कोई व्यक्ति पुस्तकालय जाता है तो वहाँ तरह-तरह की पुस्तकें दिखाई देती हैं ।  इस प्रकार व्यक्ति को पुस्तकें पढ़ने की आदत पड़ जाती है और इससे उसका ज्ञान बढ़ता है ।

पुस्तकालय से क्या आशय है?

पुस्तकालय शब्द का अर्थ है 'पुस्तकों का संग्रहालय' । पुस्तकालय से पढ़ने वालों को पढ़ने के लिए पुस्तकें दी जाती हैं । वे उन्हें पढ़कर फिर वापिस लौटा देते हैं ।

विश्व का सबसे बड़ा पुस्तकालय कौन सा  और कहाँ  स्थित है?

विश्व का सबसे बड़ा पुस्तकालय - "लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस" जोकि अमेरिका का वाशिंगटन में स्थित है।

Post a Comment

0 Comments