फुटबॉल मैच पर निबंध हिंदी में | Essay on football match in Hindi

फुटबॉल मैच पर निबंध हिंदी में | Essay on football match in Hindi

फुटबॉल मैच के वर्णन पर निबंध

रूपरेखा - जीवन में खेलों का महत्त्व, खेल का वर्णन, अवकाश के पश्चात के दृश्य का वर्णन, दर्शकों की दशा का वर्णन, उपसंहार ।

जीवन में खेलों का महत्त्व

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खेलना भी अत्यन्त आवश्यक है । इस सम्बन्ध में एक कहावत भी प्रसिद्ध है - "स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है ।" छात्रों को स्वस्थ और बलवान बनाने के लिए ही विद्यालयों में अनेक प्रकार के खेल-खिलाए जाते हैं तथा मैच खिलाए जाते हैं । इन मैचों से आपस में मिलकर काम करने की भावना तथा खेलों के प्रति रुचि जाग्रत हो जाती है ।

खेल का वर्णन

हमारे विद्यालय में ११ मई, २००२ को एक फुटबॉल मैच हुआ था । यह मैच हमारे विद्यालय की टीम और राजकीय माध्यमिक विद्यालय की टीम के बीच खेला गया । इस मैच को देखने के लिए सैकड़ों छात्र दूर-दूर से आए थे । मैच चार बजे शुरू होने वाला था । समय से पहले ही हजारों दर्शक मैदान के चारों ओर इकट्ठा हो गए थे । आज तो खेल का मैदान भी बड़ा साफ दिखाई दे रहा था ।

बकरीद या ईद-उल-अजहा पर निबंध | Eid-Ul-Azha Essay in Hindi 

फुटबॉल पर निबंध 200 शब्दों में 

अवकाश के पश्चात के दृश्य का वर्णन

लगभग चार बजे दोनों दल मैदान में उतर पड़े । दोनों दलों के खिलाड़ियों ने अलग-अलग रंग की कमीजें पहन रखी थीं । दोनों दलों के कप्तानों ने अपने-अपने खिलाड़ियों को ठीक-ठीक स्थान पर खड़ा कर दिया । एक-एक खिलाड़ी गोल के पास भी खड़ा कर दिया गया । ठीक चार बजे रेफरी ने सीटी बजाई और खेल आरम्भ हो गया । पूरे मैदान में दौड़-सी लग गई । जिधर भी गेंद जाती थी, उधर से ही धम-धम की आवाजें आने लगती थीं । गेंद बड़ी तेजी से कभी इधर जाती थी तो कभी उधर जाती थी । दोनों ओर के गोल रक्षक बड़े ही फुर्तीले थे । यदि कोई खिलाड़ी गेंद को गोल के पास ले भी जाता था तो गोल रक्षक बड़े कौशल से उसे वापिस लौटा देता था । दर्शक ताली बजा-बजाकर खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ा रहे थे । सबकी दृष्टि राजकीय माध्यमिक विद्यालय के कप्तान पर जमी हुई थी । उसमें तो बिजली जैसी फुर्ती थी । जब वह गेंद को लेकर आगे बढ़ता था तो दर्शक उछल पड़ते थे । एक बार हमारे विद्यालय का होनहार खिलाड़ी राजेन्द्र सिंह गेंद को लेकर आगे बढ़ा । वह गोल के पास तक जा पहुँचा । दूसरे दल के खिलाड़ियों के तो छक्के छूट गए किन्तु उसी समय रेफरी ने लम्बी सीटी बजाकर अल्पावकाश की सूचना दी । खेल थोड़ी देर के लिए रोक दिया गया । 

महात्मा गाँधी पर निबंध हिंदी में | Essay on Mahatma Gandhi in Hindi

सभी खिलाड़ियों को जलपान कराया गया । खिलाड़ियों ने खेल के बारे में नई योजनाएं बनाईं और कोई दस मिनट बाद फिर खेल शुरू हो गया । अबकी बार खिलाड़ी बड़े उत्साह से खेल रहे थे । हमारी टीम के कप्तान ने दूसरे दल के गोल के पास गेंद ले जाकर गोल करना चाहा किन्तु गोल रक्षक ने गेंद को रोक दिया। गोल होते-होते बच गया । उसी समय एक खिलाड़ी के पैर की एक ही चोट से गेंद मैदान के दूसरे किनारे पर जा पहुँची और उधर एकदम हलचल सी मच गई । विपक्षी तो अवसर की तलाश में थे ही । एक खिलाड़ी ने 'चक्र' में जाकर ऐसा 'किक' मारा कि बेचारा गोल रक्षक भी देखता ही रह गया । चारों ओर से 'गोल-गोल' की आवाजें आने लगी | सभी दर्शक प्रसन्नता से उछल पड़े।

दर्शकों की दशा का वर्णन

तुरन्त ही गेंद को फिर बीच में लाया गया और खेल फिर शुरू हो गया । दर्शक चारों ओर खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ा रहे थे और खेल की प्रशंसा कर रहे थे । हमारे विद्यालय के खिलाडीगोळ को उतारने के लिए जी जान से प्रयत्न कर रहे थे किन्तु विपक्षी तो लोहे की दीवार बने हुए थे । फुटबॉल तेजी से नाचने लगी किन्तु गोल न हो सका । ठीक साढ़े पाँच बजे रेफरी ने सीटी बजाई और मैच समाप्त हो गया।

दशहरा पर निबंध इन हिंदी (Dussehra Essay in Hindi) - विजय-दशमी

उपसंहार

विजयी टीम के खिलाड़ियों को दर्शकों ने गोदी में उठा लिया । दोनों टीमों के खिलाडियों को एक-एक अण्डरवियर और बनियान इनाम में दिया गया और विजयी टीम को 'टी-सैट व मैडल प्रदान किया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य महोदय ने दोनों ओर के खिलाड़ियों को धन्यवाद दिया और सभी प्रसन्नतापूर्वक अपने-अपने घरों को लौट गए।

फुटबॉल मैदान माप

फुटबॉल पर निबंध 10 लाइन (फुटबॉल पर निबंध 100 शब्दों में)

  • फुटबॉल विश्व का सबसे प्रशिद्ध खेल है। 
  • फुटबॉल का खेल बहुत ही रोमांचकारी और चुनौतीपूर्ण है। 
  • फुटबॉल का खेल फुटबॉल  मैदान  में दो टीमों के बीच खेला जाने वाला खेल है। 
  • फुटबॉल टीमों में ११-११ खिलाड़ी होते हैं। 
  • अधिकतम गोल बनाने वाली टीम विजेता होती है। 
  • फुलबॉल का मैच ९० मिनट का होता है, जिसे दो भागों ४५-४५ मिनट में विभाजित करते हैं। 
  • फुटबॉल का खेल एक अच्छा व्यायाम  है। 
  • यह खेल बच्चो और बड़ों के लिए लाभदायक है। 
  • फुटबॉल का खेल विद्यार्थी के कौशल, एकाग्रता व स्मरण  की शक्ति को बढ़ाता है। 
  • फुटबॉल का खेल एक दिल चस्प खेल है। 

प्रश्न-उत्तर 

फुटबॉल मैच कब शुरू हुआ ?
पहला आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैच (first official international football match) फिर से सी डब्लू अल्कोक्क के परीक्षण में 1872 में स्कॉट्लैंड और इंग्लैंड के बीच ग्लासगो में खेला गया था।

फुटबॉल मैच की टीम में कितने खिलाडी होते हैं ?
फुटबॉल मैच की एक टीम में ११ खिलाड़ी होते हैं। 

इन्हे भी पढ़े 

Post a Comment

0 Comments