विज्ञान के चमत्कार पर निबंध हिंदी में - Essay on miracle of science in hindi

विज्ञान के चमत्कार पर निबंध हिंदी में - Essay on miracle of science in hindi

विज्ञान के चमत्कार निबंध कक्षा 10वी व कक्षा 9वी

रूपरेखा - वर्तमान युग तथा विज्ञान, इस युग को विज्ञान की देन, विज्ञान के चमत्कारों का वर्णन- (१) मोटर, रेल, वायुयान आदि, (२) टेलीफोन, रेडियो, समाचार - पत्र, बेतार का तार आदि, (३) चलचित्र, ग्रामोफोन, टेलीविजन आदि, (४) बन्दूक, तोप, बम, लड़ाकू विमान, दूरमारक अस्त्रशस्त्र आदि, (५) विद्युत, नए वस्त्र, अच्छी खाद, उत्तम दवाइयाँ आदि । विज्ञान के चमत्कारों का उपयोग तथा दुरुपयोग, उपसंहार ।

वर्तमान युग तथा विज्ञान, इस युग को विज्ञान की देन

वर्तमान युग को वैज्ञानिक युग कहा जाता है । आज हमारे सारे जीवन पर विज्ञान का प्रभाव दिखाई पड़ता है । यदि विज्ञान की देन को आज हम से छीन लिया जाए तो हम सभी कठिनाइयों में फँस जाएँगे । विज्ञान ने आज हमको जो सुख-सुविधाएँ प्रदान की हैं, वे सब विज्ञान के चमत्कार कहलाते हैं । हमारे शरीर के सुकोमल वस्त्र, घड़ी, ट्रांजिस्टर, पैन आदि सभी विज्ञान की देन हैं । वायुयान, एटमबम, इंजेक्शन, ट्रेन, रेडियो, चलचित्र, टेलीविजन तथा एक्सरे आदि सभी कुछ हमें विज्ञान ने ही दिए हैं।

फुटबॉल मैच पर निबंध हिंदी में | Essay on football match in Hindi

विज्ञान के चमत्कारों का वर्णन - मोटर, रेल, वायुयान आदि

विज्ञान के चमत्कारों ने आने-जाने के साधनों में बहुत बड़ा परिवर्तन कर दिया है । प्राचीनकाल में मनुष्य अपने घर से दस-बीस मील तक जाने में भी घबराता था किन्तु आज तो वह पृथ्वी का चक्कर लगाने में भी नहीं घबराता । हजारों व्यक्ति विश्व का चक्कर लगा चुके हैं और अब मानव मंगल ग्रह जाने की तैयारी कर रहा है । यह सब विज्ञान के ही कारणा सम्भव हो सका है । आज जनधारण की सेवा के लिए साईकिल, मोटर साईकिल, मोटर कार ट्रेन, वायुयान आदि हर समय तैयार रहते हैं।

भारतीय किसान पर निबंध हिंदी में | Essay on Indian farmer in Hindi

टेलीफोन, रेडियो, समाचार - पत्र, बेतार का तार आदि

आजकल समाचार भेजने में भी विज्ञान मानव की बडी सहायता कर रहा है । टेलीफोन, बेतार का तार, समाचार-पत्र और रेडियो ये सब विज्ञान ने ही दिए हैं । आज कुछ ही सैकेण्डों में एक समाचार सारे संसार में फैल सकता है । हजारों मील दूर बैठा हुआ एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से इस प्रकार बातपीत कर सकता है मानो वह उसके सामने ही बैठा हो । ये सब कुछ सुविधाएँ विज्ञान ने ही तो दी हैं |

चलचित्र, ग्रामोफोन, टेलीविजन आदि

विज्ञान ने मन बहलाने के लिए चलचित्र, रेडियो, ग्रामोफोन और टेलीविजन आदि भी प्रदान किए हैं। अपने काम से थककर कोई रेडियो सुनता है तो कोई चलचित्र देखने चला जाता है । कोई नामोफोन पर गाने सुनता है तो कोई टेलीविजन पर दृश्य देखता है । मानव को ये सुविधाएँ विज्ञान ने ही प्रदान की हैं।

रेल यात्रा पर निबंध, रेलयात्रा का वर्णन हिन्दी में | Railyatra Esaay in Hindi

बन्दूक, तोप, बम, लड़ाकू विमान, दूरमारक अस्त्रशस्त्र आदि

विज्ञान के चमत्कारों ने युद्ध क्षेत्र में भी अपना चमत्कार दिखाया है । बन्दूक, तोप, एटमबम, लडाकू विमान तथा दूरमारक शस्त्र विज्ञान के अद्भुत चमत्कार हैं । आज एक देश को एक मिनट में ना किया जा सकता है । आज संसार का बड़े से बड़ा देश भी विज्ञान के इन विनाशकारी चमत्कारों से काँपता है । आज विज्ञान के बल से एक सैनिक पूरी सेना का नाश कर सकता है ।

विद्युत, नए वस्त्र, अच्छी खाद, उत्तम दवाइयाँ आदि

वास्तव में आज हमारा जीवन विज्ञान के सहारे व्यतीत हो रहा है । विद्युत तो विज्ञान का महान चमत्कार है । इससे आज हमें प्रकाश मिलता है, मशीनें चलती हैं, पंखे चलते हैं, गेहूँ पिसता है तथा खाना तैयार होता है । हमारे दैनिक जीवन में काम आने वाली सभी वस्तुएँ विज्ञान ने दी हैं । हमारे शरीर के लिए उत्तम वस्त्र, पढ़ने को उत्तम पुस्तकें, खेतों को अच्छी खाद, रोगों के लिए उत्तम दवाइयाँ, फोटो खींचने के लिए कैमरा और लिखने के लिए कागज विज्ञान ने ही दिए हैं । आज विज्ञान के चमत्कारों के कारण चेचक, हैजा, पोलियो तथा मलेरिया आदि घातक बीमारियों पर पूरी तरह विजय प्राप्त कर ली गई है । वास्तव में विज्ञान के ये चमत्कार समाज के लिए वरदान ही हैं। 

विज्ञान के चमत्कारों का उपयोग तथा दुरुपयोग

मनुष्य प्रत्येक वस्तु को अपने मनमाने ढंग से प्रयोग में लाता है । तेज ब्लेड से साफ हजामत भी बनती है और जेब भी काटी जा सकती है | विज्ञान के इन चमत्कारों का मानव ने अनेक स्थानों पर दुरुपयोग भी किया है । महाविनाशक अणु-शक्ति का मानव-कल्याण के लिए भी उपयोग किया जा सकता है । अतः हमारे वैज्ञानिकों को चाहिए कि वे इन चमत्कारों का प्रयोग केवल मानवकल्याण के लिए ही करें ।

पुस्तकालय के लाभ पर निबंध हिंदी में - essay on benefits of library in hindi

उपसंहार

संक्षेप में हम कह सकते हैं कि विज्ञान के चमत्कारों ने मानव जाति को बहुत सुख-सुविधाएँ प्रदान की हैं । आज भी समझदार लोग इस बात के लिए प्रयत्न कर रहे हैं कि विज्ञान के ये चमत्कार मानव की सेवा ही करते रहें, उसे हानि न पहुँचाने पाएँ । आशा है कि मानव समाज इनसे पूरा लाभ उठाता रहेगा तथा उसका जीवन और अधिक सुखमय हो जाएगा |

इन्हे भी पढ़े 

प्रश्न-उत्तर 

हमारे जीवन में विज्ञान की क्या भूमिका है?

वर्तमान युग को वैज्ञानिक युग कहा जाता है । आज हमारे सारे जीवन पर विज्ञान का प्रभाव दिखाई पड़ता है । यदि विज्ञान की देन को आज हम से छीन लिया जाए तो हम सभी कठिनाइयों में फँस जाएँगे । विज्ञान ने आज हमको जो सुख-सुविधाएँ प्रदान की हैं, वे सब विज्ञान के चमत्कार कहलाते हैं । हमारे शरीर के सुकोमल वस्त्र, घड़ी, ट्रांजिस्टर, पैन आदि सभी विज्ञान की देन हैं । वायुयान, एटमबम, इंजेक्शन, ट्रेन, रेडियो, चलचित्र, टेलीविजन तथा एक्सरे आदि सभी कुछ हमें विज्ञान ने ही दिए हैं। इस लिए हमारे जीवन में विज्ञानं की बहुमूल्य भूमिका है।

विज्ञान से क्या क्या हानि होती है?

मनुष्य प्रत्येक वस्तु को अपने मनमाने ढंग से प्रयोग में लाता है । तेज ब्लेड से साफ हजामत भी बनती है और जेब भी काटी जा सकती है | विज्ञान के इन चमत्कारों का मानव ने अनेक स्थानों पर दुरुपयोग भी किया है । महाविनाशक अणु-शक्ति का मानव-कल्याण के लिए भी उपयोग किया जा सकता है । अतः हमारे वैज्ञानिकों को चाहिए कि वे इन चमत्कारों का प्रयोग केवल मानवकल्याण के लिए ही करें ।

Post a Comment

0 Comments