वसन्त ऋतु पर निबंध हिंदी में - Essay on Spring Season in Hindi

वसन्त ऋतु पर निबंध हिंदी में - Essay on Spring Season in Hindi

रूपरेखा - भारत की प्रमुख ऋतुओं का वर्णन, वसन्त ऋतु सबसे श्रेष्ठ, वसन्त में प्रकृति की शोभा का वर्णन, वसन्त के प्रमुख उत्सव, वसन्त ऋतु के लाभ, कवियों द्वारा वसन्त का वर्णन, उपसंहार ।

वसन्त ऋतु पर निबंध हिंदी में 

वसन्त ऋतु पर निबंध for Class 5

भारत की प्रमुख ऋतुओं का वर्णन

भारतवर्ष में तीन ऋतुएँ प्रमुख हैं - जाड़ा, गर्मी और वर्षा । यहाँ जाड़े में बहुत जाड़ा पड़ता है, गर्मी में बहुत गर्मी पड़ती हैं और वर्षा ऋतु में चारों ओर जल ही जल हो जाता है । इन तीनों ऋतुओं के बीच में वसन्त ऋतु भी आती है, जो चैत्र और बैसाख में मानी जाती है । यह ऋतु अन्य सब ऋतुओं में श्रेष्ठ होती है । इनमें न अधिक ठंड पड़ती है और न अधिक गर्मी । चारों ओर हरियाली ही हरियाली छा जाती है और सुगन्धित वायु सबको प्रसन्न कर देती है । वसन्त में सभी को सुख मिलता है । इसीलिए इसे ऋतुराज भी कहा जाता है ।

वसन्त ऋतु पर निबंध १५० शब्द

वसन्त ऋतु सबसे श्रेष्ठ, वसन्त में प्रकृति की शोभा का वर्णन

वसन्त ऋतु में खेतों में चारों ओर हरियाली दिखाई पड़ने लगती है | कहीं दूर तक पीली सरसों के खेत दिखाई देते हैं तो कहीं मटर, गेहूँ और चने के खेत भरे दिखाई देते हैं । वसन्त ऋतु में गुलाब, गेंदा, गुलमेंहदी आदि सैकड़ों प्रकार के फूल खिल उठते हैं और अपनी सुगन्ध से हवा को भी सुगन्धित कर देते है ।

विद्यालय का वार्षिकोत्सव पर निबंध हिंदी में

वसन्त ऋतु पर निबंध for Class 4

वसन्त के प्रमुख उत्सव

वसन्त ऋतु पंचमी और होली इस ऋतु के प्रमुख उत्सव हैं । वसन्त पंचमी को लोग पीले वस्त्र पहनते हैं और हँसी-खुशी से हवन करते हैं । होली तो मस्ती और प्रसन्नता का त्यौहार है । इस ऋतु में स्थान-स्थान पर फाग के गीत गाए जाते हैं । प्राचीनकाल में तो राजा लोग अपने राज्य का भ्रमण करने के लिए इसी ऋतु में यात्राएँ किया करते थे ।

वसन्त ऋतु पर निबंध १०० शब्द

वसन्त ऋतु के लाभ

वसन्त ऋत का स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है । इस ऋत में प्रात:काल का टहलना तो बहुत ही लाभदायक होता है । इससे शरीर का रक्त शुद्ध हो जाता है । व्यायाम करने के लिए तो यह ऋतु बहुत ही उपयोगी है । शीतल और मन्द-सुगन्धित वायु इसी ऋतु में मिलती है जो सबके मन को हर लेती है । 

होली पर निबंध हिंदी में - Essay on Holi in hindi

कवियों द्वारा वसन्त का वर्णन

अनेक कवियों ने वसन्त को ऋतुराज के रूप में चित्रित किया है। वास्तव में वसन्त ऋतुराज सब ऋतुओं में महत्त्वपूर्ण है । तितलियों, भौरों और शहद की मक्खियों को तो इस ऋतु में बहुत ही सुख मिलता है । रंग-बिरंगे फूलों पर भौरे तथा तितलियाँ मँडराती हुई बड़ी भली मालूम होती हैं । स्वास्थ्य, प्रसन्नता और प्राकृतिक सुन्दरता की दृष्टि से तो यह बड़ी महत्त्वपूर्ण ऋतु है । मनुष्य जितना प्रसन्न इस ऋतु में रहता है उतना वह किसी अन्य ऋतु में नहीं रहता।

इन्हे भी पढ़े 

प्रश्न - उत्तर 

वसंत ऋतु (स्प्रिंग सीजन) में कौन कौन से महीने आते हैं?

चैत्र और बैसाख के महीने में  मानी जाती है ।

भारत की प्रमुख ऋतुएँ कौन सी हैं ?

भारतवर्ष में तीन ऋतुएँ प्रमुख हैं - जाड़ा, गर्मी और वर्षा ।

वसन्त के प्रमुख उत्सव कौन से हैं ?

वसन्त ऋतु के प्रमुख उत्सव पंचमी और होली हैं ।

वसन्त ऋतु के क्या लाभ हैं ?

वसन्त ऋत का स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है । इस ऋत में प्रात:काल का टहलना तो बहुत ही लाभदायक होता है । इससे शरीर का रक्त शुद्ध हो जाता है ।

Post a Comment

0 Comments