हमारा विद्यालय पर निबंध हिंदी में - Our School Essay in Hindi

हमारा विद्यालय पर निबंध हिंदी में - Our School Essay in Hindi

विद्यालय (स्कूल) शब्द दो शब्दों के योग से बना है । विद्या + आलय अर्थात विद्या का घर । प्रत्येक बालक घर की चारदीवारी से निकलकर अपने सर्वांगीण विकास हेतु विद्यालय में प्रवेश लेता है और विभिन्न प्रकार की शिक्षा ग्रहण कर अपना चहुमुंखी विकास करता है ।

हमारे विद्यालय (स्कूल) का नाम डी० ए० वी० इण्टर कॉलेज है । हमारे विद्यालय का भवन अत्यधिक सुन्दर है । इसमें कुल ५५ कक्ष हैं जिनमें सभी छात्रों को एक पारी में ही पढ़ाया जाता है । इसके अतिरिक्त छ: प्रयोगशालायें हैं । पुस्तकालय, वाचनालय, कैन्टीन, चिकित्सालय, कार्यालय, डाकखाना, बैंक की सुविधा, छात्रों व अध्यापकों की सुविधा हेतु साइकिल स्टैण्ड की व्यवस्था भी विद्यालय में उपलब्ध है । हमारे प्रधानाचार्यजी का नाम श्रीकृष्ण कुमार है, जो एक योग्य, अनुभवी एवं कर्मठ व्यक्ति हैं । प्रधानाचार्यजी के अतिरिक्त १० अध्यापक हैं, जो विषयों के अनुसार शिक्षा देते हैं । छात्रों की संख्या लगभग दो हजार है । सभी छात्र नीली कमीज तथा खाकी पेन्ट या नेकर पहनकर प्रतिदिन विद्यालय में आते हैं । सर्दियों में गहरे नीले रंग का स्वेटर या कोट यूनिफार्म में है ।
हमारा विद्यालय पर निबंध हिंदी में - Our School Essay in Hindi, स्कूल पर निबंध हिंदी में, School Par Nibandh hindi me, हमारा घर हमारा विद्यालय पर निबंधहमारे विद्यालय के पीछे ही खेल का एक विशाल मैदान है । मध्यावकाश में, रिक्त समय में अथवा पूर्णावकाश के पश्चात छात्र वहाँ इच्छानुसार खेल खेलते हैं । विद्यालय में खेल सामग्री भी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है । हॉकी, फुटबॉल, टेबिल टेनिस, बैडमिन्टन आदि खेलों की सामग्री छात्रों के खेलने के लिये दी जाती है किन्तु विद्यालय समय के पश्चात उस सामग्री को लौटाना आवश्यक है । छात्रों के मनोरंजन हेतु समय-समय पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं । छात्रों के ज्ञानवर्धन हेतु वाद-विवाद प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाता है ।

खेल शिक्षा व राष्ट्र सेवा के उद्देश्य से यहाँ स्काउट व एन० सी० सी० की शिक्षा भी दी जाती है । व्यवसायिक दृष्टिकोण से यहाँ सिलाई, पुस्तक कला और कृषि आदि की भी शिक्षा दी जाती है ।

विद्यालय में प्रवेश करते ही दोनों ओर की मनमोहक क्यारियाँ विभिन्न रंग एवं गन्ध युक्त फूल-पौधे चित्त को प्रसन्न कर देते हैं । सम्पूर्ण विद्यालय में उद्यान एवं वाटिकायें हैं जिससे विद्यालय का वातावरण शुद्ध एवं सुरम्य बना रहता है ।अन्त में सभी दृष्टिकोणों से मुझे अपना यह विद्यालय बहुत अच्छा लगता है । इसके बारे में जितना भी वर्णन किया जाये, वह कम है । यहाँ पर मेरे शरीर और मस्तिष्क दोनों का व्यायाम हो जाता है । जहाँ एक ओर मुझे अच्छी शिक्षा मिलती है, वहीं दूसरी ओर अच्छे साथी एवं शिक्षक भी मिलते हैं, जिनसे मुझे सद्प्रेरणा मिलती है ।

इन्हे भी पढ़े 

अपने विद्यालय के बारे में कौन सी पाँच बातें आपको सबसे अच्छी लगती हैं ?

१. हमारे विद्यालय में एक बड़ा सा खेल का मैदान है  । 
२. विद्यालय में प्रत्येक वर्ष वार्षिक उत्सव का आयोजन बड़ी धूम धाम के साथ होता है । 
३. हमारे विद्यालय में बड़े और हवादार कमरे हैं। ४. हमारे विद्यालय में साफ़ सफाई है। 
५. हमारे विद्यालय में शिक्षा के पूर्ण इंतजामात है। 

हमारे जीवन में विद्यालय का क्या महत्व है?
विद्यालय अर्थात पाठशाला जो विद्यार्थियों को संस्कारी (तहज़ीबदार) और सुशिक्षित  बनाने में अपना एक महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करते हैं । विद्यालय से शिक्षा प्राप्त नागरिक  सफलता की ओर बढ़ता  है। शिक्षा  मनुष्य को अलग अलग  क्षेत्र में रोजगार प्रदान करता है। कोई डॉक्टर बनता , कोई शिक्षक , कोई इंजीनियर इत्यादि बनकर अपना और अपने विद्यालय (पाठशाला) का नाम रोशन करता है।

Post a Comment

0 Comments