यूपीटीईटी के लिए आवेदन शुरू होने पर संदेह

 यूपीटीईटी के लिए आवेदन शुरू होने पर संदेह 

यूपी प्रयागराज- कोरोना संक्रमण के चलते उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) के लिए 11 मई 2021 को विज्ञापन जारी होने को लेकर सवाल खड़ा हो गया है। कोरोना संकट के चलते यूपीटीईटी 2020 में नहीं कराई जा सकी है। ऐसे में शिक्षक भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों के लिए यूपीटीईटी का इंतजार बढ़ सकता है।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी एवं बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से मार्च में घोषणा हो गई थी कि 11 मई 2021 को यूपीटीईटी के लिए विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। यूपीटीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 मई 2021 से एक जून के बीच प्रस्तावित है। 14 जुलाई 2021 से परीक्षा के लिए प्रवेशपत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया शुरू होगी जबकि यूपीटीईटी 25 जुलाई 2021 को प्रस्तावित है। कोरोना संक्रमण के चलते सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी, एनआईसी, बेसिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश के अधिकांश कार्यालयों में कर्मचारी, अधिकारी प्रभावित हैं।

परीक्षा से जुड़े लोगों में संक्रमण तैयारी प्रभावित

एनआईसी जहां से यूपीटीईटी के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत होनी है, वहां के दो से तीन अधिकारी, कर्मचारी कोरोना संक्रमण के चलते जान गंवा चुके हैं। ऐसे समय में जब सरकार के पास यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर असमंजस है। ऐसे में यूपीटीईटी के लिए 11 मई को विज्ञापन जारी होगा, इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी का कहना है कि इस बारे में शासन सतर से चर्चा करने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। शासन से राय लिए बिना यूपीटीईटी के बारे में कोई फैसला नहीं ले सकते। यूपीटीईटी में एक साथ 15 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होते रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments