जनजातीय कार्य मंत्रालय इन 17 राज्यों में कर रहा शिक्षकों की बंपर भर्ती, जानें डिटेल्स

 जनजातीय कार्य मंत्रालय इन 17 राज्यों में कर रहा शिक्षकों की बंपर भर्ती, जानें डिटेल्स


JOIN WHATSAPP GROUP

शिक्षकों- टीजीटी, पीजीटी, उप - प्राचार्य और प्राचार्य आदि के करीब 3500 पदों के लिए भर्ती होने जा रही है। यह भर्ती केंद्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय की ओर से की जा रही है। भर्ती परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी - एनटीए की ओर से किया जाएगा। 

केंद्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय ने देशभर के 17 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में एकलव्य आदर्श आवासीय स्कूल (EMRS) में प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल, पीजीटी और टीजीटी के पदों के लिए अधिसूचना जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जनजातीय कार्य मंत्रालय की भर्ती में 3479 शैक्षणिक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि केंद्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय की ओर से फिलहाल देशभर में 288 एकलव्य आदर्श आवासीय स्कूल (EMRS) संचालित किए जा रहे हैं। साथ ही केंद्र सरकार की घोषणा के अनुरूप मंत्रालय द्वारा 740 विद्यालयों का लक्ष्य पूरा करने के लिए 452 नए एकलव्य आदर्श आवासीय स्कूल (EMRS) खोले जाने की प्रक्रिया चल रही है। 

Apply Online Form Eklavya Model School 


इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया, पदों का विवरण, योग्यता और पात्रता मानदंड एवं महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी दी गई है। 


पदों का विस्तृत विवरण 

 



शैक्षणिक योग्यता

प्राचार्य -उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर उपाधि न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ होनी चाहिए। साथ ही बीएड या समकक्ष शिक्षण पात्रता डिग्री एवं कंप्यूटर पर काम करने की बुनियादी समझ हो। शिक्षा क्षेत्र में संबंधित पद के अनुभवी उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। 

उप प्राचार्य - उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर उपाधि न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ होनी चाहिए। साथ ही बीएड या समकक्ष शिक्षण पात्रता डिग्री एवं कंप्यूटर पर काम करने की बुनियादी समझ हो। शिक्षा क्षेत्र में संबंधित पद के अनुभवी उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। 

पीजीटी - उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर उपाधि न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ होनी चाहिए। साथ ही बीएड या समकक्ष शिक्षण पात्रता डिग्री और हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा में शिक्षण की प्रवीणता हो।

टीजीटी - उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ होनी चाहिए। साथ ही बीएड या समकक्ष शिक्षण पात्रता डिग्री होना जरूरी है। इसके अलावा, सीबीएसई के टीईटी पेपर-II में उत्तीर्ण होने एवं हिंदी और अंग्रेजी भाषा में शिक्षण की प्रवीणता हो।

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन पत्र जमा करने की प्रारंभिक तिथि : 01 अप्रैल,2021

आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि : 30 अप्रैल, 2021

परीक्षा की संभावित तिथि : जून, 2021

चयन प्रकिया 

इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। 

ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार इन पदों के लिए जनजातीय कार्य मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट tribal.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल, 2021 है।

Post a Comment

0 Comments