एक परिवार एक नौकरी योजना की सच्चाई 2021 | Ek Parivar Ek Naukri


एक परिवार एक नौकरी | Ek Parivar Ek Naukri

यह योजना "एक परिवार एक नौकरी" है, लेकिन  सभी लोगों के लिए नही।

इस योजना का प्रचार व प्रसार यूट्यूब व ब्लॉग पर काफी तेज़ी से हो रहा है।

आज हम जानेगे क्या सच्चाई है, "एक परिवार एक नौकरी" योजना की-

मैंने कई वीडियो और ब्लॉग देखे, जिसमे इस योजना का ज़िक्र किया गया है। इनके मुताबिक यह योजना हमारे प्रधानमंत्री जी ने चालू की है। इसका लाभ (फायदा) भारत के  नागरिक को मिलेगा।

इसके बाद मैंने इस योजना के बारे में जानने की कोशिश की आप लोगों के लिए नही, बल्कि अपने लिए ताकि मैं भी सरकारी नौकरी पा जाऊं। काफी कुछ खगालने के बाद पता चला यह योजना पूरे भारत के लिए नही है। लोग वीडियो और ब्लॉग में हमे गुमराह कर रहे थे।

अपने खर्च से बच्चों में शिक्षा की अलख जगा रहे हैं राकेश निखज दिल्ली

इसके बाद भी मै इस योजना के बारे में जानकारी पाने के लिए प्रसिद्ध न्यूज़ चैनल, न्यूज़ पेपर और न्यूज़ वेबसाइट को देखा। इनको देखने से हमे पता चला यह योजना सिर्फ सिक्किम राज्य के लिए बनी है। इस योजना का लाभ भी सिर्फ सिक्किम राज्य के लोग ही ले सकेंगे। अगर आप लोग न्यूज़ चैनल के लेख देखना चाहते है तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। 

न्यूज़ 18 - क्लिक करे 
अमर उजाला - क्लिक करे 
टाइम्स नाउ - क्लिक करे 

इस योजना का आरम्भ सिक्किम मुख्यमंत्री ने 12 जनवरी 2019 को किया था। यह पहला राज्य है, जिसने "एक परिवार एक नौकरी" योजना चालू की है। 

इस योजना के तहत सिर्फ उन लोगों को नौकरी मिलेगी जोकि सिक्किम राज्य के हैं और उनके परिवार में कोई भी सरकारी नौकर नही है।

 बकरीद या ईद-उल-अजहा पर निबंध | Eid-Ul-Azha Essay in Hindi

इस योजना के तहत सर्वप्रथम मुख्यमंत्री जी ने 2019 रोजगार मेले में 32 विधानसभा क्षेत्र से दो-दो लोगों को नियुक्ति पत्र प्रदान किये थे और ऐलान किया था कि वह इस योजना के तहत 32000 नौकरियां देंगे। जिसमे लगभग 11000 लोगों को नियुक्ति पत्र दिया जा है। 

"एक परिवार एक नौकरी" योजना सिर्फ सिक्किम राज्य के लिए है, अगर आपको इस समय चल रही लेटेस्ट नौकरी की जानकारी चाहिए तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे। 

लेटेस्ट नौकरी - क्लिक करे

अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट जरूर करे। 

Post a Comment

0 Comments