यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्रों को भेजी गईं कॉपियां

 यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्रों को भेजी गईं कॉपियां 

यूपी बोर्ड वर्ष 2021 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं की तैयारियां तेज हो गईं हैं। सादी उत्तर पुस्तिकाएं राजकीय मुद्रणालय से जनपदों को प्रेषित की जा रहीं हैं। वहीं, परीक्षा केंद्रों की संख्या, केंद्र व्यवस्थापकों की संख्या, वाह्य व्यवस्थापकों की संख्या, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापकों की संख्या, कक्षनिरीक्षकों की संख्या, परीक्षा केंद्रों में तैनात किए जाने वाले अन्य कर्मचारियों की संख्या, परीक्षा केंद्रों में कमरों की संख्या, सीसीटीवी कैमरों की संख्या के बारे में भी जिला विद्यालय निरीक्षकों से सूचनाएं मांगी गईं है। इस बारे में बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। 

इसके साथ ही सचिव ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को कक्ष निरीक्षकों की तैनाती से संबंधित दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। सचिव ने कहा कि परिषद की परीक्षा में जिला विद्यालय निरीक्षक कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाते समय कक्ष निरीक्षण का कार्य करने वाले अध्यापकों को पूर्ण विवरण सुरक्षित रखें। केंद्र की आवश्यकतानुसार कक्ष निरीक्षक उपलब्ध न होने पर वरीयताक्रम में पहले माध्यमिक विद्यालय के सेवानिवृत्त अध्यापकों, इसके बाद उच्च प्राथमिक विद्यालयों के अध्यापकों और अंत में प्राथमिक विद्यालयों के अध्यापकों को नियुक्त किया जाए। ऐसे अध्यापक जिनके पाल्य परीक्षा दे रहे हों उन्हें केंद्र की परीक्षा व्यवस्था से अलग रखा जाए। जिन केंद्रों में बालिका परीक्षार्थी हैं, वहां महिला कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति अनिवार्य रूप से की जाए।

इसके साथ ही केंद्र व्यवस्थापकों की तैनाती को लेकर कहा गया है कि राजकीय/अशासकीय सहायता प्राप्त/अशासकीय मान्यता प्राप्त परीक्षा केंद्रों पर उसी विद्यालय के प्रधानाचार्य केंद्र व्यवस्थापक के रूप में कार्य करेंगे। प्रधानाचार्यों के लिए केंद्र व्यवस्था का कार्य करना अनिवार्य होगा। लेकिन, जो प्रधानाचार्य परिषद के सभी पारिश्रमिक कार्यों से वंचित किए गए हैं, उन्हें केंद्र व्यवस्थापक के रूप में नियुक्त नहीं किया जाएगा।

केंद्र व्यवस्थापकों एवं अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापकों की सूची 30 मार्च तक प्रेषित करने और उस अनुमोदन प्राप्त करने के बाद ही आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही बोर्ड के सचिव ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र जारी करते हुए परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पूर्व प्रवेश द्वार पर परीक्षार्थियों की तलाशी लिए जाने के बारे में आंतरिक निरीक्षक दस्ते के गठन के लेकर भी आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत आंतरिक दस्ते में एक महिला अध्यापक सहित तीन सदस्य रखे जाएंगे। परीक्षा केंद्र के भीतर पाठ्य सामग्री, मोबाइल फोन एवं ऐसे इलेक्ट्रॉनिक संयंत्र ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जिससे अनुचित साधन के प्रयोग की आशंका हो।

Post a Comment

0 Comments